मंगलवार, 7 जुलाई 2009

खामोश हुई थिरकन

दुनिया को अपनी धुनों पर नचाने वाला माइकल जक्शन जुदा हो गया। उसकी थिरकन खामोश हो गई। लेकिन संगीत प्रेमियों को जेहन में वो हमेशा ज़िंदा रहेगा। दिल का दौरा पड़ने से 50 साल के लॉस एंजेलेस में निधन हो गया।
जैक्सन के परिवार वालों के मुताबिक डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन उन्हें नहीं बचाया जा सका। माइकल ने अपना संगीत करियर पॉप ग्रुप द जैक्सन फ़ाइव के साथ शुरू किया था और धीरे-धीरे पॉप गायकी की दुनिया में शिखर पर पहुंच गए। बिली जॉन और बैड जैसे सुपरहिट संगीत अलबम की वजह से उन्हें दुनिया भर लोकप्रियता प्राप्त हुई।
माइकल जक्सन का 1982 में रिलीज़ हुआ उनका संगीत अलबम थ्रिलर अब तक का सबसे ज़्यादा बिकने वाले अलबम है। उन्हें 13 ग्रैमी पुरस्कार मिले हैं। पचास वर्षीय जैक्सन पिछले कई सालों से क़ानूनी संकट से जूझ रहे थे। कभी दीवालिया होने,अपने घर के बिकने, बच्चों के यौन-शोषण, मानसिक अवसाद और तमाम मीडिया और दुनियां की आलोचनाओं के शिकार रहे और मीडिया के सूर्खिया बने माइकल जैक्सन ने अपना आख़िरी विश्व भ्रमण 12 साल पहले किया था और दुनिया के 58 शहरों में 82 लाइव शो किए थे। गीत-संगीत के अलावा वे कई मामले में चर्चा में रहे।

अमर आनंद

.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ